कोरोना महामारी के कारण पूरा देश लगभग 2.5 महिनों से लॉकडाउन के कारण घरों में कैद था। या यूं कहे कि पूरे देश में कर्फ्यू जैसा माहौल था। आज 68 दिनों बाद पूरा अनलॉक हो रहा है। आज से वो सभी सेवाएं या चीजें शुरू हो रही है जो कोरोना के कारण पिछले 68 दिनों से बंद था।

दूसरे राज्यों में जाने के लिए नहीं होगी पास की जरूरत

केंद्र सरकार द्वारा जारी की गई नई गाइडलाइंस के बाद आज से एक राज्य से दूसरे राज्य में प्रवेश करने के लिए अब किसी भी नागरिक को किसी भी तरह की पास की आवश्यकता नहीं होगी। हालांकि कुछ राज्यों और जिलों में इस पर शर्तें लागू हैं। मसलन नोएडा और गाजियाबाद के जिला प्रशासन ने दिल्ली-यूपी बॉर्डर न खोलने का फैसला किया है। इसका मतलब ये हुआ कि नोएडा से दिल्ली और गाजियाबाद से दिल्ली आने-जाने वालों को पहले की तरह ई-पास दिखाना होगा। नोएडा-गाजियाबाद प्रशासन ने दिल्ली में बढ़ते कोरोना केसों के बाद ये फैसला लिया है।

आज से पटरियों पर दौड़ेगी 200 ट्रेनें

देश में अनलॉक 1 के शुरुआत होने के साथ ही आज से देश में 100 जोड़ी ट्रेनें पटरियों पर दौड़ने लगेगी। इन ट्रेनों के परिचालन शुरु होने से उन तमाम मध्यम वर्गिय लोगों को फायदा मिलेगा जो इस लॉकडाउन के कारण अपने घरों तक नहीं पहुंच पाए थे।

मॉल, होटल और धार्मिक स्थलों को हरी झंडी

अनलॉक 1 में ट्रेनों की परिचालन के साथ-साथ  होटल, रेस्टोरेंट, शॉपिंग मॉल और धार्मिक स्थलों को केंद्र सरकार की तरफ से हरी झंडी दे दी गई। 8 जून से अब इन सभी स्थानों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए खोला जाएगा। वहीं मेट्रो रेल, सिनेमा हॉल, जिम, स्विमिंग पूल पर ताला लगा रहेगा। इसके अलावा थिएटर, बार, ऑडिटोरियम और अंतर्राष्ट्रीय हवाई उड़ान पर भी रोक जारी है।