श्रीदेवी को दुनिया से अलविदा कहे दो दिन बीत चुके हैं. लेकिन उनका पार्थिव शरीर अब तक मुंबई नहीं आया है. वजह है श्रीदेवी की पोस्‍टमार्टम रिपोर्ट . रिपोर्ट में लिखा है श्री देवी की मौत बाथटब में डूबने से हुई है. वो भी डेढ़ फुट गहरे बाथटब में.

वैसे अमेरिका और जापान में ऐसी दुर्घटनाएं बहुत होती हैं. साल 2017 में जनरल एंड फैमिली मेडिसिन में प्रकाशित एक स्‍टडी के बताया गया कि जापान में सालाना 1900 लोगों की मौत बाथटब में डूबने से होती है. बताया जाता है जापान के बाथिंग स्‍टाइल में 41 डिग्री से ऊपर तापमान पर गर्म जल का इस्‍तेमाल किया जाता है. इसके साथ ही जापानी बाथटब ज्‍यादा गहरे होते हैं. सो, इस तरह की मौतों में इन वजहों को भी बड़ा कारण माना जाता है.

वहीं अमेरिका में 2006 का मृत्‍युदर का संघीय की माने तो यहां हर रोज कम से कम एक व्‍यक्ति की मौत बाथटब, हॉट टब या स्‍पा की वजह से होती है. इस तरह के मामलों में यह भी देखने को मिला कि अल्‍कोहल या ड्रग्‍स लेना इसकी एक बड़ी वजह है.

पार्थिव शरीर लाने में क्यों हो रही है देरी ?

♦ दुबई के अखबार गल्फ न्यूज ने एक खबर में कहा कि श्रीदेवी की मौत नशे की हालत में दुर्घटनावश बाथटब में डूबने से हुई. अखबार ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर यूएई सरकार की फोरेंसिक रिपोर्ट के हवाले से यह जानकारी दी.

♦ यूएई में भारत के राजदूत नवदीप सूरी ने भाषा से कहा कि दुबई पुलिस एक और ‘मंजूरी’ मिलने के बाद ही शव सुपुर्द कर सकती है. हालांकि उन्होंने यह नहीं बताया कि किस तरह की ‘मंजूरी’ की जरूरत है. सूरी ने कहा, ‘यह उनकी आंतरिक प्रक्रिया है. हम नहीं जानते.’

♦ दुबई सरकार ने ट्विटर पर लिखा कि पुलिस ने मामला ‘दुबई लोक अभियोजन’ को सौंप दिया है जो इस तरह के मामलों में अपनायी जाने वाली कानूनी प्रक्रिया का पालन करेगा.

♦ दुबई सरकार के मीडिया अधिकारी ने ट्विटर पर कहा, “पोस्टमार्टम विश्लेषण होने के बाद दुबई पुलिस मुख्यालय ने आज बताया कि भारतीय अभिनेत्री श्रीदेवी की मौत उनके होटल के कमरे में बाथटब में बेहोश होने के बाद डूबने से हुई.”

♦ दुबई के अखबार खलीज टाइम्स ने अपनी एक खबर में कहा कि आज दोपहर (स्थानीय समयानुसार) शव पर लेप लगाया जा सकता है. अभिनेत्री का शव लाने की प्रक्रिया तेज करने के लिए भारतीय दूतावास एवं वाणिज्य दूतावास स्थानीय अधिकारियों के साथ मिलकर प्रयास कर रहे हैं.

♦  खबरों के अनुसार रिलायंस कॉम्युनिकेशंस  के प्रमुख अनिल अंबानी ने अपने निजी विमान में अभिनेत्री का पार्थिव शरीर देश लाने की पेशकश की है.