हमारा समाज मर्द और औरतों से मिलकर बना है. लेकिन एक तीसरा जेंडर भी हमारे समाज का हिस्सा है. इसकी पहचान कुछ ऐसी है की इन्हें देख हमारा सभ्य समाज किनारे हो लेता है. बहुत से लोग तो इन्हें देखते ही गाली बकने लगते हैं. हमारा सभ्य समाज इनको किन्नर या हिजड़े के नाम से बुलाता है.(हिजड़ा का मतलब जो लैंगिक रूप से न तो नर हो न ही मादा)

अब आते हैं खबर पर. दरअसल, पाकिस्तान के स्थानीय टीवी चैनल कोहे-नूर ने अपने न्यूज़ ऐंकरों की टीम में एक किन्नर को जगह दी है. किन्नर का नाम है ‘मारवीय मलिक’. मारवीय मलिक लाहौर की रहने वाली हैं. मारवीय पाकिस्तान की पहली किन्नर न्यूज़ ऐंकर हैं. इससे पहले वो एक मॉडल कर चुकी हैं.
मारवीय मलिक

 

मारवीय ने बताया की “कोहे-नूर न्यूज़ के रिलॉन्च के बारे में काफ़ी चर्चा हो रही थी तो वह भी इंटरव्यू देने चली गईं. इंटरव्यू में बहुत सारे लड़कियां-लड़के आए थे. उनमे मैं भी शामिल थी. जब मेरा नंबर आया तो उन्होंने मुझे बाहर इंतज़ार करने को कहा. इसके बाद जब सभी लोगों के इंटरव्यू पूरे हो गए तो उन्होंने मुझे एक बार फिर अंदर बुलाया और कहा कि हम आपको ट्रेनिंग देंगे और कोहे-नूर न्यूज़ में आपका स्वागत है. ये सुनकर मैं खुशी से चीखी तो नहीं, लेकिन मेरी आंखों में आंसू आ गए.”

BBC को दिए गए इंटरव्यू में  मारवीय ने बताया कि 
“मेरी आंखों में आंसू इसलिए आए क्योंकि मैंने जो ख़्वाब देखा था, मैं उसकी पहली सीढ़ी चढ़ चुकी थी. ट्रेनिंग में कोई दिक्कत नहीं आई. टीवी चैनल में जितनी मेहनत दूसरे न्यूज़ ऐंकरों पर की गई उतनी ही मुझ पर की गई. मैंने किसी तरह का लैंगिक भेदभाव नहीं देखा.”

मारवीय ने कहा कि मैं पाकिस्तान की पहली किन्नर मॉडल भी हूं. लाहौर फैशन शो में हिस्सा लिया, बड़ी मॉडल्स के साथ शामिल हुई और इस शो की शो स्टॉपर भी बनी. मारवीय कहती हैं की वो अपने समुदाय के लिए कुछ करना चाहती हैं.

 

मारवीय बताती हैं, “हमारे समुदाय को मर्द औरत के बराबर हक मिले और हम एक आम नागरिक कहलाए जाएं न कि एक थर्ड जेंडर. अगर किसी मां-बाप को किन्नर बच्चे को घर में नहीं रखना तो इज्ज़त के साथ ज़मीन-जायदाद में हिस्सा दे ताकि वे भीख मांगने और ग़लत काम करने पर मजबूर न हों.”

मारवीय ने बताया कि “मुझे न्यूज़ कास्टर की नौकरी मिली लेकिन मेरी और सड़क पर भीख मांगने, डांस करने वाली किन्नरों की कहानी एक सी है जिसे बदलने की ज़रूरत है. मेरे घर वालों को सब कुछ पता है.”

सोशल मीडिया पर कोहे-नूर न्यूज़ चैनल के इस कदम की सभी लोग तारीफ कर रहे है.

ये भी पढ़े-

सरकारी बैंकों में पैसा नहीं, सरकार का झूठ जमा है
उत्तर प्रदेश के उपचुनाव के बाद राज्यसभा चुनाव में भी बीजेपी को मिलेगी हार
नवरात्रि स्पेशल: मां दुर्गा के इस मंदिर में आपकी सारी मनोकामनाएं पूरी हो जाएंगी
ये हैं महाभारत की सबसे अनोखी तस्वीरें, नहीं देखा तो देख लो..
केजरीवाल आदमी हैं या सड़क जब देखे इनका U-टर्न आ जाता है
इस आसान तरीके से आप भी उठा सकते हैं ‘प्रधानमंत्री आवास योजना’ का लाभ
ये है दुनिया का सबसे शातिर चोर..