देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को तमाम भाषणों में बोलते हुए सुना होगा की वो चाहते हैं कि आज़ादी के 75वां वर्ष पूरा होते-होते यानी कि 2022 में सभी लोगों के पास रहने के लिए उनका खुद का घर होगा. जिसके लिए प्रधानमंत्री मोदी ने ‘प्रधानमंत्री आवास योजना’ का शुभारम्भ भी किया. बता दें कि इस योजना का लाभ वहीं लोग उठा सकेंगे जिनके पास अब तक भारत के किसी भी भाग में अपने स्वामित्व का पक्का मकान नहीं है.

क्या है प्रधानमंत्री आवास योजना-

अगर सरल भाषा में समझना हो तो मान लीजिये एक परिवार में 4 लोग हैं और चारों के पास अपना कोई मकान नहीं है तो वह प्रधानमंत्री आवास योजना का फायदा उठा सकते हैं. इस मिशन के द्वारा उन लोगों को लाभ मिलेगा जिनके पास अपना कोई खुद का कोई घर नहीं है और वह स्लम यानी झोपड़पट्टी में रहते हैं या फिर ऐसे गरीब जो किसी कारणवश शहर में आकर रहने लगे हैं.

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के लिए बनाई गई है. इस योजना का लाभ गरीब परिवार के लोग ही उठा सकते हैं. लेकिन बहुत से लोगों को नहीं पता की इस योजना का लाभ कैसे उठाए. कुछ ठग लोग इसी बात का फायदा उठा लेते हैं और ग्रामीणों को इस योजना के लाभ दिलाने के नाम पर पैसे लूट लेते हैं.

लेकिन अब आपको इस योजना के बारे में जानने के लिए किसी को पैसे देने या किसी भी तरह की धनराशी देने की जरूरत नहीं है. हम आपको वो सारी चीजें इस लेख में बता देंगे जिसकी मदद से आप इस याजना का लाभ उठा सकते हैं.

ऐसे करें आवेदन-

इस योजना का लाभ उठाने के लिए सबसे पहले आपको आवेदन करना होगा. इसके लिए वह लोग ही आवेदन कर सकते हैं जिनकी सलाना इनकम 3 लाख से कम है. इस योजना को दो भागों में विभाजित किया गया है. पहला प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण और दूसरा प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी. आवेदन करने के लिए आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपके पास कोई मकान नहीं है.

इस योजना का आवेदन करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स फॉलो करें.

प्रधानमंत्री आवास योजना की वेबसाइट पर जाएं (pmaymis.gov.in) उसके बाद menu बार में जाएं और citizen assessment पर क्लिक करें.

pradhmantri-gramin-aawas-yojna

वहां आप दो ऑप्शन देखेंगे. पहला ऑप्शन होगा for slum dwellers और दूसरा ऑप्शन होगा benefit under other 3 component. अपनी जरूरत के हिसाब से किसी एक का चुनाव करें.

उसके बाद आपसे आपका आधार कार्ड का नंबर मांगा जाएगा. इसमें आप अपना आधार कार्ड नंबर डालें और check पर क्लिक करें. इसके बाद आपके सामने प्रधानमंत्री आवास योजना का फॉर्म खुलेगा. फॉर्म भरें और captcha code डालकर एंटर करें. एप्लीकेशन फॉर्म को सेव करें और उसका प्रिंट निकाल लें.

ध्यान रहे कि प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरने की जरूरत नहीं है. इसके लिए लाभार्थियों का चुनाव ग्राम सभा करती है. एक सूची के अनुसार ग्रामीण विस्तारों में इस योजना का लाभ दिया जाता है. इस योजना के लिए अप्लाई करने के बाद आप इसकी सूची कुछ दिनों बाद ऑनलाइन देख सकते हैं.

सूची देखने के लिए आप ये स्टेप्स फॉलो कर सकते हैं.

सबसे पहले iay.nic.in पर जाएं. reports पर क्लिक करें. अब physical progress reports पर क्लिक करें. उसमें high level physical progress का ऑप्शन आएगा, उसमें जाएं. select financial year पर क्लिक करें.

report

अब pradhanmantri aawas yojna का चुनाव करें. अब अपने राज्य का चुनाव करें. अब अपने शहर या गांव का चुनाव करें. गांव या जिला चुनें. यह क्लिक करने के बाद जितने लोगों का नाम प्रधानमंत्री आवास योजना सूची 2017-2018 में है उनका नाम beneficiary name ऑप्शन में लिखा मिलेगा. अपने नाम पर क्लिक करें.