BJP-Shiv Sena alliance

लोकसभा चुनाव से ठीक पहले शिवसेना और बीजेपी के झगड़ा खत्म हो गया. कई दौर की लंबी वार्ता के बाद आखिरकार उद्धव ठाकरे बीजेपी के साथ गठबंधन के लिए तैयार हो गए हैं. सीटों के बंटवारे पर हुए समझौते के अनुसार लोकसभा चुनाव 2019 में बीजेपी महाराष्ट्र की कुल 48 सीटों में से 25 पर चुनाव लड़ेगी. वहीं शिवसेना के हिस्से 23 सीट आई हैं. इसके अलावा अक्टूबर 2019 में होने वाले विधानसभा चुनाव में भी दोनों दलों में समझौता हो गया है. विधान सभा चुनाव में दोनों दल कुल 288 विधानसभा सीटों में से बराबर-बराबर सीटों पर चुनाव लड़ेंगे.

शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने कहा, पिछले पांच साल से यह सवाल था कि हमारा गठबंधन है या नहीं, लेकिन एक मार्गदर्शक के तौर पर मैं कई बातें कह रहा था. हमने कई मुद्दे उठाए थे. खासकर किसानों का मुद्दा था. इस पर सहमति बन गई है. राम मंदिर का मुख्य मुद्दा दोनों दलों के बीच कॉमन था. अब केंद्र ने भी सुप्रीम कोर्ट में इस बारे में एक याचिका दायर कर दी है. उन्होंने कहा, हमारे बीच मतभेद रहे हैं, लेकिन हम इस निष्कर्ष पर पहुंचे हैं कि अगर गलतफहमियां बनी रहेंगी तो उन लोगों को मौका मिल जाएगा, जिनके खिलाफ हम पिछले 50 साल से लड़ते आए हैं.

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने कहा कि मैं दोनों दलों के कार्यकर्ताओं से कहना चाहता हूं कि भाजपा के सबसे पुराने सहयोगी दल शिवसेना और अकाली दल हैं. इन दोनों दलों ने हर परिस्थिति में हमारा साथ दिया है. अगर हमारे बीच थोड़ा मनमुटाव था जो आज इसी क्षण, इसी टेबल पर खत्म हो गया है. उन्होंने कहा- यह केवल एक राजनीतिक गठबंधन नहीं है. यह सैद्धांतिक गठबंधन भी है. कुछ दिन पहले मैंने पुणे में भी कहा था कि महाराष्ट्र की 48 में से 45 सीटें हमारा गठबंधन हासिल करेगा. मैं यही बात दोहराना चाहता हूं.

2014 का लोकसभा चुनाव दोनों दलों ने साथ लड़ा था

बताते चलें कि साल 2014 का लोकसभा चुनाव भी दोनों दलों ने साथ लड़ा था. इस चुनाव में भाजपा 24 और शिवसेना 20 सीटों पर लड़ी थी. उस वक्त गठबंधन में शामिल राजू शेट्टी की स्वाभिमानी पक्ष को दो सीटें मिली थीं. जबकि, एक-एक सीट राष्ट्रीय समाज पक्ष और रामदास अठावले की आरपीआई को दी गई थी. शेट्टी गठबंधन से अलग हो गए हैं. हालांकि, इसी साल हुए विधानसभा चुनाव में शिवसेना एनडीए से अलग हो गई, लेकिन चुनाव नतीजों के बाद उसने भाजपा काे समर्थन दिया और गठबंधन सरकार बनी.

पार्टीसीटें
भाजपा23
शिवसेना18
राकांपा4
कांग्रेस2
स्वाभिमानी पक्ष1
कुल48