शादी की छुट्टी पर जाने से 48 घंटे पहले शहीद हो गया BSF का जवान

3 जून, 2018. जम्मू से सटी अंतरराष्ट्रीय सीमा के पार से पाकिस्तान ने तकरीबन 2:30 पर गोलीबारी शुरू कर दी. पाक की इस नापाक हरतक से BSF के दो जवान शहीद हो गए. एक थे असिस्टेंट सब-इंस्पेक्टर सत्य नारायण यादव और दूसरे थे कॉन्स्टेबल विजय कुमार पाण्डेय.

20 जून को विजय की शादी होने वाली थी. शादी के कार्ड बंट चुके थे. विजय खुद 5 जून से छुट्टी पर जा रहे थे. लेकिन इसके 48 घंटों में सब बदल गया. शेरवानी पहनने से पहले विजय को तिरंगा में लिपटना पड़ा.

 

उत्तर प्रदेश के फतेहपुर जिले के सठिगवां गांव के रहने वाले थे विजय पाण्डेय. साल 2012 में उन्होंने BSF ज्वाईन किया था. विजय जम्मू के अखनूर सेक्टर में परगवाल में पोस्टेड थे. परगवाल पाकिस्तान से लगी सीमा से सटा हुआ. 3 जून की रात को पाकिस्तान कि तरफ से गोलीयां चलने लगी, तो गोली विजय पाण्डेय को भी लगी. वो घायल हो गए. इलाज के लिए उन्हें अस्पताल ले जाया गया लेकिन रास्ते में ही उनकी मौत हो गई.

29 मई को पाकिस्तान के डीजीएमओ ने भारत के डीजीएमओ से अंतरराष्ट्रीय सीमा पर वर्ष 2003 में हुए समझौते के तहत संघर्ष विराम की इच्छा जताई थी. विशेष हॉटलाइन पर हुई बातचीत में दोनों कमांडरों ने नियंत्रण रेखा और अंतरराष्ट्रीय सीमा पर मौजूदा स्थिति की समीक्षा की थी. जिसके बाद दोनों देशों में इसे लेकर सहमति बनी थी..