यूपी इंवेस्टर्स समिट 2018: पीएम नरेंद्र मोदी ने किया समिट का उद्घाटन

मुकेश अंबानी ने कहा कि यूपी के हर गांव में जियो पहुंचेगा, दिसंबर तक हर गांव को हम जियो कनेक्टिविटी से जोड़ देंगे. मुकेश अंबानी ने यूपी के विकास को लेकर कहा कि वह यूपी के विकास के लिए हर स्तर पर मदद करने के लिए तैयार हैं.

यूपी इंवेस्टर्स समिट 2018: उत्तर प्रदेश में पहली बार इंवेस्टर्स समिट का आयोजन किया गया है. ये समिट कल तक चलेगी. समिट का आगाज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुद किया. पीएम नरेंद्र मोदी ने आज लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में यूपी इन्वेस्टर्स समिट का उद्घाटन किया. कार्यक्रम के उद्घाटन के दौरान पीएम मोदी के साथ यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ समेत कई आला अधिकारी मौजूद थे.

समिट को संबोधित करते हुए सीएम योगी आदित्यनाथ ने पीएम मोदी का शुक्रिया किया. योगी ने कहा कि यह कार्यक्रम प्रदेश के युवाओं को रोजगार दिलाने और यूपी के बीमारू राज्यों की सूची से बाहर निकालने के लिए बेहद सहायक होगा. योगी ने कहा कि यूपी में नेशनल इनवेस्टमेंट क्लस्टर जोन की स्थापना करने की योजना बनाई जा रही है, जिस पर जल्द ही काम किया जाएगा.

यूपी इंवेस्टर्स समिट में 3 लाख करोड़ के निवेश की उम्मीद है. इस इन्वेस्टर्स समिट के 2 दिन में 30 सत्र होंगे. इसमें सात देश पार्टनर कंट्री के तौर पर शामिल हैं. इन देशों के कारोबारी समिट में हिस्सा ले रहे हैं. समिट को देश- विदेश के 134 लोग संबोधित करेंगे. यूपी समिट में केंद्र के 18 मंत्री हिस्सा ले रहे हैं. इस समिट में करार करने वाले कारोबारियों को सीएम योगी सम्मानित करेंगे. मुकेश अंबानी, गौतम अदानी, कुमार मंगलम बिड़ला, सुनील भारती मित्तल, पवन मुंजाल सहित उद्योग जगत की तमाम बड़ी हस्तियां इसमें शिरकत कर रही हैं.

समिट में सबसे पहले अपनी कंपनी के निवेश की घोषणा मुकेश अंबानी ने की, मुकेश अंबानी ने कहा कि मैं लखनऊ में आकर खुश हूं. किसी राजधानी को निवेश समिट के लिए इतना खूबसूरत सजा नहीं देखा. उन्होंने आगे कहा, ‘मोदी जी का सपना उत्तर प्रदेश को उत्तम प्रदेश बनाना है. हम सब मिल कर इसे पूरा करेंगे.’

मुकेश अंबानी ने कहा कि यूपी के हर गांव में जियो पहुंचेगा, दिसंबर तक हर गांव को हम जियो कनेक्टिविटी से जोड़ देंगे. मुकेश अंबानी ने यूपी के विकास को लेकर कहा कि वह यूपी के विकास के लिए हर स्तर पर मदद करने के लिए तैयार हैं.

मुकेश अंबानी ने कहा, ‘मुझे यूपी का सेवा करने का मौका मिले, यह मेरे लिए बहुत महत्वपूर्ण है. सेवा करने के उद्देश्य से ही मैं आज यहां पर उपस्थित हुआ हूं.’ मुकेश अंबानी ने कहा, ‘जियो के जरिये हम 14 हजार सीधा रोजगार यूपी में उपलब्ध कराएंगे. वहीं रिलायंस के अन्य उपक्रमों के जरिए 1 लाख से अधिक अवसर उपलब्ध होंगे.