11,330 करोड़ का फ्रॉड जिस बैंक में हुआ है उसका इतिहास बेदह दिलचस्प है

पंजाब नेशनल बैंक के एक ब्रांच से 1.77 अरब डॉलर यानी 11 हजार 330 करोड़ रुपए का फर्जीवाड़ा सामने आया है. इस फर्जीवाड़े को पीएनबी ने ही पकड़ा है

पंजाब नेशनल बैंक. इस बैंक में आपके परिवार के किसी ना किसी सदस्य का खाता खुला ही होगा. हाल ही में एक खुलासा हुआ है. जिसमें पता चला इस बैंक में 11,330 करोड़ का फ्रॉड हुआ है.

11 हजार 330 करोड़ रुपए का फर्जीवाड़ा

भारत में सार्वजनिक क्षेत्र के दूसरे सबसे बड़े बैंक पंजाब नेशनल बैंक के एक ब्रांच से 1.77 अरब डॉलर यानी 11 हजार 330 करोड़ रुपए का फर्जीवाड़ा सामने आया है. इस फर्जीवाड़े को पीएनबी ने ही पकड़ा है. मामला मुंबई के एक ब्रांच का है. जहां जालसाजी के जरिए अनधिकृत ट्रांजेक्शन किया गया है. इस बात की जानकारी बज पीएनबी ने बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज को दी तो बैंक का शेयर लगभग 10 फीसदी तक टूट गए. शेयर टूटने से निवेशकों के 3 हजार करोड़ रुपए डूब गए.

dvsdv gs

इस मामले में बैंक के दो अधिकारियों के खिलाफ एफआईआर भी दर्ज की दि गई है. एफआईआर में बड़े ज्वेलर नीरव मोदी तथा मेहुल चोकसी का नामशामिल है. इन लोगों पर लेटर ऑफ अंडरटेकिंग के जरिए बैंक को नुकसान पहुंचाने का आरोप है.

बताया जा रहा है कि इस फर्जीवाड़े के जरिए कुछ चुनिंदा बैंक अकाउंट होल्डर्स को फायदा पहुंचाया जा रहा था. हालांकि बैंक ने यह नहीं बताया है कि किस अकाउंट होल्डर को यह फायदा पहुंचाया गया है. बैंक ने जांच एजेंसियों को इस बारे में जानकारी दे दी है.

पीएनबी इस तरह के फर्जीवाड़े का पहले से ही जांच कर रहा था. पीएनबी की शिकायत पर पिछले सप्ताह सीबीआई ने नीरव मोदी के खिलाफ जांच शुरू कर दी थी. पीएनबी ने इस ज्वेलरी और कुछ अन्य के खिलाफ 4.4 करोड़ डॉलर के फर्जीवाड़े की रिपोर्ट भी दर्ज कराई थी. यह साफ नहीं हो पाया है कि मौजूदा खुलासा इस मामले से जुड़ा है या नहीं.

dctvdth tbfy

पंजाब नेशनल बैंक का इतिहास

बैंक में हुए इस फ्रॉड की जांच हो रही, आने वाले समय में ऐसे और भी खुलासे हो सकते हैं. लेकिन क्या आप को इस बैंक का इतिहास पता है. वैसे इस बैंक का इतिहास भी बेहद रोचक हैं,

पंजाब नेशनल बैंक दिल्ली से शुरू हुआ बैंक का सफ़र आज इस मुकाम पर पहुँच गया है की बैंक के पास देशभर में खुद की 6,968 से अधिक ब्रांच के साथ 9,935 से अधिक एटीएम है जो देश भर में अपनी सेवाएँ दे रहे है .

पंजाब नेशनल बैंक की बात करें तो यह भी OBC Bank की तरह देश का ऐसा बैंक है जो लाहौर से शुरू हुआ 19 May 1894 को लाहौर के अनारकली बाजार में अपने मुख्य ऑफिस के साथ इस बैंक को रजिस्टर्ड किया गया और इसे शुरू करने वाले बहुत से लोगो में से अधिकतर “ स्वदेशी मूवमेंट “ से जुड़े हुए थे.

pnb

पीएनबी शुरू करने का सबसे पहला विचार राय मूल राज को आया था. इसमें दयाल सिंह मजीठिया और लाला कृष्ण लाल जैसे नेता शामिल थे. पीएनबी से लाला लाजपत राय सक्रिय रूप से जुड़े रहे. पीएनबी की वेबसाइट के अनुसार, लाला लाजपत राय को ही बैंक का फाउंडर (संस्थापक) माना गया है. पीएनबी ने 12 अप्रैल 1895 को लाहौर में कारोबार करना शुरू किया.

पीएनबी में अकाउंट खोलने वाले लाला लाजपत राय पहले व्‍यक्ति थे. लाहौर के अनारकली बाजार स्थित बैंक ब्रांच में उन्‍होंने अकाउंट खोला था. उनके छोटे भाई ने बतौर मैनेजर बैंक ज्‍वाइन किया. बैंक की कुल अथराइज्‍ड कैपिटल 2 लाख रुपए और वर्किंग कैपिटल 20,000 रुपए थी. उस वक्‍त बैंक में कुल 9 स्‍टाफ थे और कुल मंथली सेलरी 320 रुपए थी.

fcdfgv

पंजाब नेशनल बैंक की सबसे खास बात कि यह पहला ऐसा बैंक है जिसने पूरी तरह से भारतीय पूंजी के साथ काम शुरू किया था अब यह एक बेहतरीन बैंक की छवि के साथ काम कर रहा है और इस से भी अधिक खास बात ये है की पंजाब नेशनल बैंक में कई मुख्य और महशूर लोगो के खाते रहे है, जैसे- लाल बहादुर शास्त्री, इंदिरा गाँधी, जवाहर लाल नेहरु इत्यादी. अब पंजाब नेशनल बैंक बैंकिंग के क्षेत्र में एक बड़ा नाम है और यह कई देशो में भी काम कर रहा है जिसमे लंदन , दुबई, अफगानिस्तान और हॉन्ग कॉन्ग भी शामिल है.