यूट्यूब को कितना जानते हो बालक?

जब से अंबानी साहब ने जियो का उपहार अपने देशवासियों को दिया है तब से अपन लोग 24 घंटों में से 20 घंटे यू ट्यूब पे लगे रहते हैं. लेकिन 24 में से 20 लोगों को भी नहीं पता की यू ट्यूब को किसने बनाया है. जिन 4 लोगों को पता है वो महान लोग हैं. तो अब आप भी महान बन जाइए क्यों की हम आपको यू ट्यूब के बारें में सारा ज्ञान बता देते हैं पढ़ लो-

अभी हाल ही यू ट्यूब ने अपना 14वां बर्थडे भी मनाया है. 14 साल पहले तीन दोस्तों ने इसको बनाया था और बनाते ही एक ने अपनी वीडियो भी डाल दी थी.

 

यू ट्यूब की स्‍थापना अमेरिका में ही हुई थी, जिसे 14 फरवरी 2005 में पे-पल कंपनी के तीन कर्मचारियों ने मिलकर बनाया था. इनमें बांग्लादेशी मूल के अमेरिकी जावेद करीम, अमेरिका के चाड हर्ले और ताईवान मूल के स्टीव चेन शामिल थे.

यू ट्यूब का पहला मुख्यालय अमेरिका के कैलिफोर्निया राज्य में सैन मैटिनो में स्थित एक जापानी रेस्‍त्रां की ईमारत के ऊपरी हिस्से में था. स्‍थापना के तुरंत बाद यह तेजी से लोकप्रिय हुआ, जिसे अगले ही साल गूगल ने 1.65 अरब डॉलर देकर खरीद लिया। अब इसका मुख्यालय कैलिफोर्निया के सैन ब्रूनो में है. अब गूगल वाले चलाते हैं इसे.

सर्च में भी धाक-

यू ट्यूब 75 से अधिक भाषाओं में उपलब्‍ध है. बड़े भाई यानी गूगल के बाद सबसे बड़ा सर्च इंजन भी है. चीन जैसे देशों में यू ट्यूब पूरी तरह प्रतिबंधित है, इसके अलावा ईरान में भी इस पर बैन है.

हर मिनट अपलोड-

दुनिया भर में एक मिनट के भीतर यूट्यूब पर 300 घंटे के वीडियो अपलोड किये जाते हैं. यूट्यूब दुनिया का सबसे बड़ा वीडियो अर्काइव है.

सबसे ज्यादा डिसलाइक-

कनाडा के पॉप सिंगर जस्टिन बीबर का गाना “बेबी” यूट्यूब पर सबसे ज्यादा नापसंद किया गया गाना है. इस गाने को 4,40,000 से ज्यादा बार डिसलाइक किया जा चुका है.

सबसे ज्यादा देखा जाने वाला वीडियो-

यू ट्यूब पर 100 से ज्यादा वीडियो ऐसे हैं जिन्हे एक अरब से ज्यादा बार देखा जा चुका है. यू ट्यूब पर सबसे ज्यादा चलने वाली वीडियो कार्लोज पेरेज द्वारा निर्देशित म्‍यूजिक वीडियो डेस्पैसिटी है, जिसे अभी तक 4.8 अरब बार देखा गया है.