अद्भुत, अकल्पनीय, अविश्वसनीय “धोनी”

60

25 अप्रैल, रात 9 बजकर 35 मिनट जगह चिन्नास्वामी स्टेडियम. स्टेडियम में बैठे हजारों दर्शक कभी ‘RCB, RCB’ चिल्लाते तो कभी ‘CSK, CSK’ .

ये सब हो रहा था VIVO IPL 2018 के 24वें मैच में. मुकाबला था धोनी बनाम कोहली. इस रोमांचक मैच का 20वां ओवर पूरा होने पर कोहली को धुंधली ही सही, लेकिन अपनी जीत दिखने लगी थी.

एबी डी विलियर्स और क्विंटन डी कॉक और वॉशिंगटन सुंदर की सुंदर पारी ने बैंगलोर की टीम को 200 के पार पहुंचा दिया था. अब बारी थी धोनी के टीम यानी CSK की. टीम को 200 का आंकड़ा पार करना था जो थोड़ा मुश्किल नजर आ रहा था लेकिन फिर धोनी आए और टीम की नैया पार लगा दी.

ये एक बेहद रोमांचक मैच था. विराट टीम की बल्लेबाजी के बाद खुश दिखाई दे रही थी लेकिन करीब दो घंटे बाद जब उनके टीम के खिलाड़ी मैदान से पैर घसीटते हुए बाहर निकल रहे थे, तो चेहरा उड़ा हुआ था.

कितना था लक्ष्य?

विराट टीम ने धोनी टीम को 206 रनों का लक्ष्य दिया था जिसका पीछा कर रही CSK को 100 रन पूरा करने में 12 ओवर लग गए लेकिन बाकी बचे 8 ओवर में CSK ने 106 रन बना कर मैच अपने नाम कर लिया.

इसका सारा श्रेय धोनी को जाता है जिन्होंने मात्र 34 गेंदों में 70 रन बनाए जिसमें एक चौका और सात छक्के शामिल हैं. उनसे पहले से क्रीज़ पर मौजूद रायुडू ने 53 गेंदों पर 82 रन बनाए जिसमें तीन चौक्के और आठ छक्के शामिल हैं.

धोनी के मैदान में आने से पहले कोहली के गेंदबाज़ों ने धूम मचा रखी थी और स्टैंड में बैठी विराट की पत्नी अनुष्का शर्मा  मुस्कुराहट के साथ तालियां पीट रही थीं. धोनी के आते ही पूरा माहौल बदल गया, मुस्कुराहट के साथ तालियां पीटती अनुष्का अब शांत हो गईं और मुस्कुराता चेहरा लिए अब धोनी की पत्नी साक्षी जश्न मना रहीं थी.

मैच जीतने के बाद धोनी का कहना था कि, ”लक्ष्य का पीछा करते हुए सबसे ज़रूरी बात ये जानना है कि किस गेंदबाज़ के कितने ओवर बचे हैं और कप्तान किसे कब ओवर देगा. आप इसी के हिसाब से प्लान करते और खेलते हैं.”

इसके अलावा उन्हें अच्छे से याद है कि फिनिशर का मतलब क्या होता है और कल क्या हो सकता है. ”आप कुछ मैच जीतते हैं, कुछ हारते हैं लेकिन फिनिशर का काम होता है काम को पूरा करना और दूसरों की मदद करना. अनुभव बांटना क्योंकि कल शायद आप नहीं खेल रहे होंगे.”

अगर आप ने ये मैच नहीं देखा तो इसके हाईलाइट जरूर देख लें क्योंकी इसमें माही मार रहा था, वो भी जमके……